हिजाब पहनी महिला को रेस्तरां में प्रवेश से रोका, मैनेजर सस्पेंड

बहरीन/नई दिल्ली: हिजाब को लेकर कर्नाटक से शुरू हुआ विवाद विदेशों में भी असर दिखा रहा है। बहरीन में “नए भारत” की तर्ज़ पर एक भारतीय रेस्तरां में मैनेजर ने हिजाब पहनी महिला को रेस्टोरेंट में प्रवेश नहीं करने दिया। मैनेजर की इस हरकत पर रेस्टोरेंट प्रबन्धन द्वारा उसे सस्पेंड कर दिया गया। अधिकारी मामले की जाँच कर रहे हैं।

बहरीन की राजधानी मनामा के अदिलिया में लालटेन के नाम से भारतीय रेस्तरां है। यह रेस्तरां 35 वर्षों से बिना किसी भेदभाव के सभी का स्वागत कर रहा है। लेकिन भारत में चल रहे हिजाब विवाद का रेस्तरां के “भारतीय” मैनेजर पर ऐसा असर पड़ा कि उसकी हरकत पर रेस्तरां को अपनी सफाई देनी पड़ी।

समाचार वेबसाइट जीडीएन ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, बहरीन में अधिकारियों ने एक महिला को कथित तौर पर घूंघट में प्रवेश करने से इनकार करने के लिए एक भारतीय रेस्तरां को बंद कर दिया है।
बहरीन पर्यटन और प्रदर्शनी प्राधिकरण(BTEA) ने मामले की जांच शुरू कर दी है। प्राधिकरण ने कहा कि उसने 1986 के डिक्री कानून संख्या 15 के अनुसार रेस्तरां को बंद कर दिया है, जो पर्यटन से संबंधित प्रतिष्ठानों से संबंधित है।

द डेली ट्रिब्यून के अनुसार, BTEA ने कहा कि रेस्तरां को देश के कानूनों का उल्लंघन करने वाली नीतियों को लागू करने से बचना चाहिए। “हम उन सभी कार्यों को अस्वीकार करते हैं जो लोगों के साथ भेदभाव करते हैं, विशेष रूप से उनकी राष्ट्रीय पहचान के संबंध में।


मैनेजर की इस हरकत पर लालटेन रेस्तरां ने कहा कि एक प्रबंधक जिसके बारे में कहा जाता है कि उसने महिला को अपने परिसर में प्रवेश करने से रोक दिया था, उसे निलंबित किया जा रहा है “क्योंकि यह यह नहीं दर्शाता है कि हम कौन हैं।”

रेस्तरां ने इंस्टाग्राम पर की गयी पोस्ट में कहा कि खूबसूरत देश बहरीन में हम 35 वर्षों से बिना किसी भेदभाव के अपनी सेवाएं दे रहे हैं। रेस्तरां सभी का स्वागत करता है, और यह एक पारिवारिक रेस्तरां है, जिसका सभी लोग सम्मान करते हैं, और सभी राष्ट्रीयताओं के आगन्तुकों का बिना किसी भेदभाव के स्वागत करते हैं।

रेस्तरां प्रबंधन की ओर से सद्भावना के एक संकेत के रूप में, हम सभी को 29 मार्च को अदलिया में “लालटेन” रेस्तरां में प्रामाणिक भारतीय व्यंजनों के लिए आमन्त्रित करते हैं। भारतीय मैनेजर द्वारा किये गए इस कृत्य की सोशल मीडिया पर जमकर चर्चा हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.