फ़लस्तीन के समर्थन में इंग्लैंड में प्रदर्शन, ड्रोन बनाने वाली इज़राइली फैक्ट्री को कर दिया बंद

नई दिल्लीः  इंग्लैंड के शहर लीसेस्टर में फिलिस्तीन समर्थक कार्यकर्ताओं ने इजरायली हथियार निर्माता एलबिट सिस्टम्स की सहायक कंपनी यूएवी टैक्टिकल सिस्टम्स द्वारा संचालित एक कारखाने को बंद कर दिया है। मिडिल ईस्ट आई की ख़बर के मुताबिक़ बुधवार को इस कारखाने की छत पर लाल चौग़ा पहने और फ़िलिस्तीनी झंडा लहराते हुए चार कार्यकर्ताओं की तस्वीर की तस्वीरें भी क्लिक की हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग एक दर्जन अन्य कार्यकर्ताओं ने शहर के बाहरी इलाके में एक औद्योगिक पार्क में फैक्ट्री के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। यह फैक्ट्री मानव रहित हवाई वाहनों का बनाती है, प्रदर्शनकारियों  का कहना है कि इन मानव रहित वाहनों का इस्तेमाल इज़राइल द्वारा ग़ज़ा पट्टी पर हमला करने के लिए इस्तेमाल किया गया है। बता दें कि फ़लस्तीन पर इजराइल की ओर से की गई बमबारी में 63 बच्चों और 36 महिलाओं सहित कम से कम 219 फिलिस्तीनियों की मौत हुई है।

प्रदर्शनकारियों में शामिल फ़लस्तीन एक्शन के सदस्य हुडा अम्मोरी ने कहा कि “एल्बिट फिलिस्तीनियों पर अपने हथियारों का परीक्षण करता है और गाजा और वेस्ट बैंक को लाइव परीक्षण स्थलों के रूप में उपयोग करता है,”। फ़लस्तीन के लिये प्रदर्शन करने वाले प्रदर्शनकारियों ने फिलिस्तीनियों के खिलाफ इजरायल की हिंसा की आलोचना करते हुए नारे लगाए, उन्होंने अपना गुस्सा न केवल इजरायलियों पर ही नहीं बल्कि ब्रिटिश सरकार की भी आलोचना की है। प्रदर्शनकारियों में शामिल फरहत उलुसु का कहना है यह फिलिस्तीनियों का “नरसंहार” है। सभी राजनेता, विशेषकर बोरिस जॉनसन, जो फिलिस्तीनी नरसंहार को हल्के में ले रहे हैं वे भी इस नरसंहार के सहभागी हैं। उन्होंने कहा “हर कोई जो अत्याचार पर खामोश रहता है, तो इसका मतलब है कि अत्याचार में उसकी भी मिलीभगत है।

वहीं लीसेस्टरशायर फायर ब्रिगेड यूनियन ने एक बयान में कहा कि उसके सदस्यों को घटनास्थल पर बुलाया गया था, लेकिन विरोध कार्रवाई में भाग लेने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के अलावा कोई और कार्रवाई नहीं की। संघ ने एक बयान में कहा, “संघ के अधिकारियों ने तुरंत वरिष्ठ प्रबंधकों को सूचना दी कि अग्निशामक के रूप में, हम एक गर्वित मानवीय सेवा हैं और हमारी भूमिका में कानून प्रवर्तन शामिल नहीं है।”

“फायर ब्रिगेड यूनियन फिलिस्तीनी एकजुटता और विरोध के अधिकार के समर्थन में खड़ा है।” यूएवी टैक्टिकल सिस्टम्स अपने लिंक्डइन पेज पर खुद को एक इलेक्ट्रॉनिक निर्माण कंपनी के रूप में बताता है। एल्बिट ड्रोन सहित कई सैन्य प्रणालियों का उत्पादन करता है जिनका उपयोग गाज़ा के होने वाले हमले में किया गया है। कंपनी द्वारा निर्मित एक ड्रोन स्काईस्ट्राइकर “आत्मघाती” ड्रोन है, जो लक्ष्य पर घर आने और अपने पेलोड को विस्फोट करने से पहले घंटों तक हवा में घूम सकता है। इसका इस्तेमाल अजरबैजान ने नागोर्नो-कराबाख क्षेत्र पर आर्मेनिया के साथ अपने हालिया संघर्ष में किया था।

Elbit को लक्षित करना

लीसेस्टर में स्थित एलबिट के खिलाफ फिलिस्तीन समर्थकों ने पहली बार विरोध प्रदर्शन किया है। हालांकि इससे पहले कंपनी से जुड़े केंट काउंटी, ग्रेटर मैनचेस्टर क्षेत्र और लंदन सहित अन्य स्थानों पर प्रदर्शन होते रहे हैं। मंगलवार को फिलिस्तीन एक्टिविस्टों ने उत्तरी शहर ओल्डम में एक फैक्ट्री को निशाना बनाकर वहां की एक फैक्ट्री को ठप्प कर दिया। इसी साल फरवरी में, फिलिस्तीन एक्शन के सह-संस्थापक हुडा अम्मोरी और रिचर्ड बरनार्ड के पते पर पुलिस ने छापा मारा था, और उनके पासपोर्ट जब्त कर लिए थे। इस छापेमारी का संबंध ओल्डहैम में एल्बिट फैक्ट्री को बंद किए जाने से था। शटडाउन में उनकी कथित भागीदारी को लेकर दंपति सहित छह कार्यकर्ताओं को मुकदमे का सामना करना पड़ सकता है।