कौन हैं शहबाज शरीफ, जो इमरान की जगह बनेंगे पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री

पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PMLN) के नेता शाहबाज शरीफ देश के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं. शनिवार आधी रात के बाद देश में बने नए राजनीतिक समीकरण के बाद उनके अगले प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने पिछले बुधवार को कहा था कि विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ जल्द ही देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं.

शहबाज शरीफ ने नेशनल असेंबली को किया संबोधित 

शनिवार की रात इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास होने के बाद शाहबाज शरीफ ने नेशनल असेंबली में बड़ा ही संतुलित भाषण दिया. इसमें उन्होंने देश में नई सरकार बनने की चर्चा की. शहबाज शरीफ ने कहा कि आज अल्लाह ने पाकिस्तान की आवाम की दुआएं कुबूल की हैं. पाकिस्तान में ऐसी मिसालें कम देखने को मिलती हैं. उन्होंने कहा कि “हम बेकसूर लोगों को जेल में नहीं डालेंगे. हम किसी से बदला नहीं लेंगे. पाकिस्तान का बुरा सपना खत्म हुआ. पाकिस्तान में मुस्कुराने के दिन लौटे. 

ऐसे शुरू हुआ राजनीतिक करियर

शहबाज शरीफ की राजनीति में एंट्री 80 के दशक में हुई. 1988 में उन्होंने पहला चुनाव जीता. उन्होंने पंजाब प्रांत लाहौर विधानसभा से चुनाव जीता. हालांकि, 1990 में विधानसभा भंग हो गई. 1990 में उन्होंने फिर पंजाब प्रांत से चुनाव जीता. इसी साल उन्होंने नेशनल असेंबली का चुनाव भी जीत लिया. दोनों जीत के बाद उन्होंने नेशनल असेंबली को चुना. 1993 में नेशनल असेंबली भी भंग हो गई और उनकी सदस्यता चली गई. 1993 में उन्होंने फिर लाहौर विधानसभा और नेशनल असेंबली का चुनाव जीत लिया. इस बार उन्होंने नेशनल असेंबली की सीट छोड़ दी. 

मनी लॉन्ड्रिंग केस में रहे हैं आरोपी
दिसंबर 2019 में नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) ने मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाते हुए शहबाज और उनके बेटे हमजा शरीफ की कुल 23 संपत्तियों को जब्त कर लिया. सितंबर 2020 में एनएबी ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में शाहबाज को लाहौर उच्च न्यायालय में गिरफ्तार किया और सुनवाई के दौरान उन्हें जेल में रखा गया था. पिछले वर्ष लाहौर हाई कोर्ट ने उन्हें बेल पर रिहा किया. इमरान खान और उनकी पार्टी के नेता नवाज शरीफ और शाहबाज शरीफ को लगातार निशाने पर लेते रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.