यूक्रेन के इस फैसले से थम जाएगा युद्ध, रूस बंद कर देगा हमले

पिछले दो दिनों से यूक्रेन पर रूस के हमले जारी हैं. रूस की सेना तेजी से आगे बढ़ते हुए यूक्रेन के कई इलाकों पर कब्जा कर लिया है. रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव तक पहुंच चुकी है. कीव पर रूसी सेना लगातार बमबारी कर रहे हैं. यूक्रेन के सैन्य ठिकानों को चुन-चुनकर निशाना बना रहे हैं. यूक्रेन में दो दिन से जारी रूसी हमलों के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है.

रूस के विदेश मंत्री ने यूक्रेन के साथ बातचीत पर सशर्त हामी भर दी है. यूक्रेन भी बातचीत के लिए टेबल टॉक पर आ गया है. दरअसल रूस ने कहा था कि अगर यूक्रेन की सेना हथियार डाल दे तो हम बातचीत करने को तैयार हैं. ऐसे में यूक्रेन ने बातचीत के लिए रूस के राष्ट्रपति पुतिन को बातचीत का न्योता भी भेज दिया है. जानकारी के मुताबिक पुतिन भी यूक्रेन से बातचीत के लिए तैयार हो गए हैं. जिससे उम्मीद जताई जा रही है रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध पर विराम लग सकता है.

इसी बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी पुतिन से फोन पर बात की है. इससे पहले गुरुवार को UNGA की बैठक में चीन ने जारी बयान में कहा था कि सभी पार्टियों को धैर्य से काम करना होगा और किसी भी ऐसे कदम से बचना होगा जिससे स्थिति और ज्यादा बिगड़ सके. चीन के मुताबिक किसी भी देश की सुरक्षा और अखंडता को लेकर उनकी रणनीति हमेशा से एक समान रही है. यूएन चार्टर के जो भी सिद्धांत हैं, उसका दोनों ही देशों द्वारा पालन होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.