अमेरिका में लाउड स्पीकर से अज़ान को लेकर बड़ा फैसला

वाशिंगटन/नई दिल्लीः अमेरिका के मिनेसोटा राज्य के मिनियापोलिस के मुसलमानों को बड़ी राहत मिली है. दरअस्ल अमेरिका के इस शहर में लाउडस्पीकर पर होने वाली अज़ान को अब संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के प्रमुख शहरों में से एक में वैध कर दिया गया है.

जानकारी के मुताबिक़ मिनेसोटा राज्य के मिनियापोलिस शहर ने स्थानीय मस्जिदों को स्पीकर पर अज़ान देने की अनुमति दी है. नगर परिषद ने परिषद सदस्य जमाल उस्मान द्वारा पेश किए गए बिल को मंजूरी दे दी गई है. इसके मुताबिक़ सुबह 7 बजे से रात 10 बजे के बीच लाउडस्पीकर पर अज़ान करने के लिए हरी झंडी दी, जिसमें कहा गया कि वॉल्यूम प्रतिबंधों का पालन किया जाना चाहिए.

सियासत अंग्रेज़ी की एक ख़बर के मुताबिक़ परिषद के फैसले का स्वागत करते हुए उस्मान ने कहा कि यह धार्मिक समानता की दिशा में बढ़ाया गया एक सही कदम है. नगर परिषद के निर्णय के अनुसार, सुबह (फजर) और रात (ईशा) की नमाज़ को छोड़कर मस्जिदों को लाउडस्पीकर से दिन में तीन बार अज़ान करने की अनुमति है. उस्मान ने आगे कहा कि अज़ान उसी समय दी जा सकती है जब चर्च की घंटी बजती है.

निर्णय पर खुशी का इज़हार करते हुए हुए परिषद सदस्य ने कहा, “हमने यहां जो समानता का समुदाय बनाया है उसका एक संकेत. यह अमेरिका है और हमें हर किसी की तरह छतों से अपने विश्वास को साझा करने की अनुमति है.”

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 2004 में स्थानीय सरकार के फैसले के बाद मिशिगन के हैमट्रैम द्वारा अज़ान को पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में वैध बनाया गया था. बाद में, डियरबॉर्न उसी राज्य का पहला शहर बन गया, जिसने वक्ताओं पर अज़ान की अनुमति दी. यह संयुक्त राज्य अमेरिका के उन शहरों में से एक है जहां बहुसंख्यक मुसलमान हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.