दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कब शुरू होगी 5जी सेवा

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस वर्ष अगस्त-सितंबर में 5जी सर्विस शुरू हो जाएगी। वहीं साल के अंत तक 20 से 25 शहरों सेवा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा, ‘इसकी कीमतें वैश्विक औसत की अपेक्षा में कम होंगी।’ एक कार्यक्रम में दूरसंचार मंत्री ने बताया कि 4जी और 5जी सेवाओं के लिए देश में विकसित प्रौद्योगिकी पर जोर है।

5जी सेवाओं के मूल्य निर्धारण पर वैष्णव ने कहा कि आज भी भारत में डाटा दर दो डालर के आसपास है जबकि वैश्विक औसत 25 डालर हैं। इसी तरह 5जी सेवाओं के लिए भी वैश्विक औसत की तुलना में कम कीमत चुकानी पडे़गी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया भारत की प्रगति पर ध्यान दे रही है और देश में विकसित की जा रही स्वदेशी प्रौद्योगिकी में रुचि दिखाई है। अनचाही काल के मुद्दे पर वैष्णव ने कहा कि नए नियमों पर विचार चल रहा है। इसके तहत जब कोई काल करेगा तो मोबाइल स्क्रीन पर केवाइसी आधारित नाम (सिम खरीदते समय आवेदन में दिया गया नाम) दिखेगा।

कैबिनेट ने  निजी कैप्टिव नेटवर्क को भी हरी झंडी दिखा दी है, जिसके उपयोग से उद्यमों और प्रौद्योगिकी दिग्गजों के पास स्वयं के नेटवर्क हो सकते हैं जिससे मशीन से मशीन संचार, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और ऑटोमोटिव, हेल्थकेयर, कृषि, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुप्रयोगों को सक्षम करने के लिए उपयोग किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.