छात्र नेता शरजील उस्मानी पर दर्ज हुआ एक और मुकदमा, जानिए क्या है पूरा मामला?

औरंगाबादः  महाराष्ट्र के जालना जिले की अम्बाद पुलिस ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र नेता शरजील उस्मानी के खिलाफ कथित तौर पर आपत्तिजनक ट्वीट करने का मामला दर्ज किया है। पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी। अम्बाद पुलिस के अनुसार शिकायतकर्ता अंबदास अंभोरे जो अंबाद निवासी हैं और हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ता हैं। उसने आरोप लगाया है कि उस्मानी ने ट्विटर पर अपने कुछ हालिया पोस्ट में भगवान राम के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया और धार्मिक भावनाओं को आहत किया है।

इस शिकायत के आधार पर अम्बाद पुलिस ने बुधवार रात उस्मानी के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला दुर्भावनापूर्ण कृत्य के लिए भारतीय दंड संहिता धारा 295-ए और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधान के तहत मामला दर्ज कर लिया है। गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में पुणे पुलिस ने भी उस्मानी के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 (ए) के तहत 30 जनवरी को एल्गार परिषद सम्मेलन के दौरान दिए गए भाषण पर उसके खिलाफ मामला दर्ज किया था।

जानकारी के लिये बता दें कि बीते वर्ष शरजील उस्मानी को सीएए विरोधी आंदोलन के कारण गिरफ्तार किया गया था और वे जेल भी रहकर आए थे। जेल से छूटने के बाद उन्होंने महाराष्ट्र में एल्गार परिषद सम्मेलन में एक भाषण दिया था, इस भाषण के बाद उनके ख़िलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था।