Sunday, June 20, 2021

मोदी के करीबी को RSS में मिली नंबर दो की कुर्सी

Must Read

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की बेंगलुरू में आयोजित प्रतिनिधि सभा की बैठक में दत्तात्रेय होसबोले को संगठन का अगला सर कार्यवाह चुना गया है. दत्तात्रेय होसबले (Dattatreya Hosabale ) RSS के नए सरकार्यवाह बन गए हैं. वे भैयाजी जोशी की जगह लेंगे. जोशी इस पद पर पिछले करीब 12 साल से थे. होसबले को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में नया सरकार्यवाह बनाया गया है.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में सर कार्यवाह का स्थान सर संघचालक के बाद दूसरे नंबर का होता है. लेकिन संगठन की समस्त कार्यकारी शक्तियां इसी पद में निहित हैं. संघ परिवार के समस्त अनुषांगिक संगठनों से संबंधित निर्णयों में सर कार्यवाह की अति महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

- Advertisement -

राजनीतिक जानकारों के मुताबिक दत्तात्रेय नरेंद्र मोदी के करीबी माने जाते हैं. ऐसे में उनके सरकार्यवाह बनने से संघ में मोदी का दखल बढ़ सकता है.

दत्तात्रेय और मोदी की नजदीकी का अंदाजा इस बात से भी लगा सकते हैं कि साल 2018 में ही दत्तात्रेय को सरकार्यवाह की जिम्मेदारी दी जाने की कोशिश की गई थी लेकिन विफल साबित हुई. संघ के ही एक धड़े ने उनका विरोध किया था.

दत्तात्रेय होसबले कर्नाटक के शिमोगा के रहने वाले हैं. वे 1973 में आरएसएस के संपर्क में आये. बेंगलोर यूनिवर्सिटी से उन्होंने इंग्लिश में MA किया. दत्तात्रेय होसबले ABVP कर्नाटक के प्रदेश संगठन मंत्री रहे. इसके बाद ABVP के राष्ट्रीय मंत्री और सह संगठन मंत्री रहे. करीब 2 दशकों तक ABVP के राष्ट्रीय संगठन मंत्री रहे. इसके बाद करीब 2002-03 में संघ के अखिल भारतीय सह बौद्धिक प्रमुख बनाये गए. 2009 से सह सर कार्यवाह थे.

Leave a Reply

- Advertisement -

Latest News

- Advertisement -

More Recipes Like This

- Advertisement -