चार राज्यों में मिली बंपर जीत के बाद मोदी सरकार का ‘रिटर्न गिफ्ट’!

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी को बंपर जीत मिली है. चार राज्यों (यूपी, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर) में बीजेपी जबरदस्त जीत मिली है. जनता ने चारों राज्यों में बीजेपी को पूर्ण बहुमत के साथ विजयी बनाया है. विधानसभा चुनावों में मिली शानदार जीत के दूसरे ही दिन मोदी सरकार ने नौकरीपेशा लोगों को ‘रिटर्न गिफ्ट’ दिया है.

2021-22 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि ईपीएफओ (EPFO) ने ब्याज दर घटा दी है. पीटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक कर्मचारी भविष्य निधि ईपीएफओ ब्याज दर 8.5% से घटाकर 8.1% कर दी गई. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने शनिवार को चालू वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भविष्य निधि जमा पर 8.1 प्रतिशत ब्याज दर का भुगतान करने का निर्णय लिया.

यह दर पिछले करीब 40 सालों में सबसे कम है. 1977-78 में EPFO ने 8% का ब्याज दिया था. उसके बाद से यह 8.25% या उससे अधिक रही है. पिछले दो फाइनेंशियल ईयर (2019-20 और 2020-21) की बात करें तो ब्याज दर 8.50% से रही है.

PF में ब्याज दर के निर्णय के लिए सबसे पहले फाइनेंस इनवेस्टमेंट एंड ऑडिट कमेटी की बैठक होती है. यह इस फाइनेंशियल ईयर में जमा हुए पैसों के बारे में हिसाब देती है. इसके बाद CBT की बैठक होती है. CBT के निर्णय के बाद वित्त मंत्रालय सहमति के बाद ब्याज दर लागू किया जाता है. ब्याज दर का निर्णय फाइनेंशियल ईयर के लास्ट में होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.