हिजाब विवाद: मुस्लिम लड़कियों के समर्थन में मिस यूनिवर्स हरनाज संधू, दिया ऐसा जवाब कि हो गई बोलती बंद

कर्नाटक की छात्राओं के स्कूल में हिजाब (Hijab News) पहनने के मामले में कोर्ट का फैसला भले ही आ गया है, पर डिबेट अभी थमी नहीं है. मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू (Harnaaz Kaur Sandhu) एक कार्यक्रम के सिलसिले में मुंबई में थीं और उनसे भी हिजाब पर सवाल पूछ लिया गया. हरनाज ने खुद सवाल करते हुए कहा कि हमेशा लड़की को ही टारगेट क्यों किया जाता है? हिजाब की बात पर लड़की को टारगेट किया जा रहा है. उन्होंने कहा, ‘उसको जीने दो, जिस ढंग से वह जीना चाहती है. उसको अपने मुकाम तक पहुंचने दो, उड़ने दो, वो उसके पर हैं, आप मत काटो…. काटने हैं तो अपने आप के काटो.’

क्या है हिजाब विवाद?

गौरतल है कि बीते वर्ष दिसंबर में कर्नाटक के उडुपी जिले से यह विवाद शुरू हुआ था. उडुपी के एक सरकारी इंटर कॉलेज में छह लड़कियों को हिजाब पहनने की वजह से क्लास अटेंड करने से रोक दिया गया था. क्लास में आने से रोके जाने के बाद उन लड़कियों ने विरोध करना शुरू किया. यह विवाद इतना बढ़ा कि इसमें भगवाधारी संगठन भी शामिल हो गए, उन्होंने हिजाब के विरोध में भगवा पहनकर विरोध जताना शुरू कर दिया.

इसके बाद यह विवाद पूरे देश में चर्चा का विषय बन गया. कर्नाटक हाई कोर्ट में इस मुद्दे पर 11 दिन सुनवाई हुई. 15 मार्च को हाई कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया. कोर्ट ने कहा कि हिजाब पहनना इस्लाम का अभिन्न हिस्सा नहीं है और छात्राएं यूनिफॉर्म पहनने से इनकार नहीं कर सकती हैं. कोर्ट ने क्लासरूम में हिजाब बैन करने के कर्नाटक सरकार के फैसले को बरकरार रखा. कर्नाटक हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में भी चुनौती दी गई है, जहां सुनवाई होनी बाकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.