राकेश टिकैत की दो टूक ‘तीनों कृषि कानून वापस नहीं होंगे तब तक आंदोलन खत्म नहीं होगा’

अलवरः भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष राकेश टिकैत ने कहा है कि जब तक केंद्र द्वारा लागू तीनों कृषि कानून वापस नहीं होंगे तब तक आंदोलन खत्म नहीं होगा। राकेश टिकैत ने आज शाहजहापुर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि वह शाहजहापुर में किसानों के हाल चाल पूछने के लिए आए थे। उन्होंने कहा कि अभी तो आंदोलन को छह महीने ही हुए हैं और यह लंबा चल सकता है।

उन्होंने बताया इस आंदोलन ने हमें एक सीख दी है की एकजुटता किस तरीके से रखी जाए। किसानों को वैक्सीन नहीं लगाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि किसने मना किया है कि किसानों को वैक्सीन नहीं लगानी चाहिए। सरकार को चाहिए कि वह कैंप लगाएं और वैक्सीन लगाएं जिससे किसानों का भी भला होगा ग्रामीणों का भी भला होगा और किसान आंदोलन में लगे पुलिस का भी भला होगा।

हिसार में पुलिस द्वारा लाठीचार्ज करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस मामले में सहमति बन गई थी उसके बाद पुलिस ने दो दिन बाद किसानों पर मुकदमे दर्ज किए हैं। उन्होंने इस चक्रवाती तूफान को लेकर कहा कि उनकी टीम राजस्थान में तूफान से आए नुकसान का जायजा लेने आई है कि किसानों को कोई परेशानी तो नहीं है। इस बरसात के दौर में किसानों को क्या इंतजाम और चाहिए। जिससे आगामी आने वाले वर्षा कालीन दिनों में किसानों को कोई परेशानी नहीं हो।

उन्होंने कहा कि सरकार को शिक्षा और चिकित्सा पर विशेष ध्यान देना चाहिए जिस तरीके से कोरोना चल रहा है ऑक्सीजन के अभाव में लोगों की जान जा रही है उन्होंने सुझाव दिया कि सरकार को गांवो में ऑक्सीजन हॉस्पिटल बनाए जाने चाहिए।