Sunday, June 20, 2021

एयरपोर्ट, ट्रेन, स्टेशन, सड़क, स्टेडियम, गैस पाइपलाइन सबकुछ बिकने वाला है…रोक सको तो रोक लो

Must Read

“सौगंध मुझे इस मिट्टी की मैं देश नहीं बिगने दूंगा”, ये जुमला तो याद होगी ही आपको. लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान एक ‘महापुरुष’ ने चुनावी रैलियों में आंखे लाल कर-कर के ये जुमला सुनाया था. उसी ‘महापुरुष’ अब देश की एक-एक संपत्ति को नीलाम करने का मन बना लिया है.

देश को बेचने की तैयारी चल रही है. मोदी सरकार ने सोच लिया है कि अब कुछ भी नहीं बचने दूंगा, सबकुछ बेच दूंगा और वो भी दुनिया के बड़े-बड़े अरबपतियों को. दुनियाभर के अरबपति आएं और 75 साल में खड़े भारत के स्वाभिमान को खरीद लें.

- Advertisement -

मोदी सरकार ने ऐसी तैयारी कर ली है कि जिस सड़क पर आप चलते हैं, वह निजी कंपनी की होगी, जिस ट्रेन में सफर करते हैं वह निजी कंपनी की होगी, जिस स्टेशन से ट्रेन में चढ़ते हैं या जिस एयरपोर्ट से विमान में चढ़ते हैं वह सब प्राइवेट कंपनियों का होगा. इतना ही नहीं खेलकूद में दिलचस्पी है तो स्टेडियम भी प्राइवेट कंपनी के हाथ में ही होगा.

न्यू इंडिया में ढाई लाख करोड़ की सरकारी संपत्ति बेचने की तैयारी चल रही है. केंद्र सरकार के 8 मंत्रालयों ढाई लाख करोड़ का माल राष्ट्रवाद के बाजार में उतारा है. रेल मंत्रालय ने 2021-22 में एसेट के मॉनेटाइजेशन के जरिए 90,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है, जिसमें वर्ष के दौरान 150 यात्री गाड़ियों को प्राइवेट प्लेयर्स को देने की योजना है. 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने देश बेचकर 30 हजार करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है और इसके लिए 7000 किलोमीटर सड़क बेची जाएगी. इसके अलावा, सरकार की योजना एमटीएनएल, बीएसएनएल और भारतनेट की संपत्ति बेचने की है. एमटीएनएल, बीएसएनएल और भारतनेट की संपत्ति बेचकर 40 हजार करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य है.

खेल मंत्रालय भी स्टेडियमों को किराये पर देने की तैयारी में है. इससे मंत्रालय का टारगेट 20 हजार करोड़ रुपये जुटाना है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत आने वाली संपत्ति में, सरकार दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद एयरपोर्ट पर ज्वाइंट वेंचर में AAI के स्टेक बेचने पर विचार कर रही है.

इसके अलावा, कोयला मंत्रालय, खनन मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय और, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय की संपत्तियों को भी बेचने की तैयारी है.

Leave a Reply

- Advertisement -

Latest News

- Advertisement -

More Recipes Like This

- Advertisement -