Sunday, June 20, 2021

मानवाधिकार के मुद्दे पर की भारत सरकार के मंत्रियों से बात-अमेरिकी रक्षा मंत्री

Must Read

अमेरिकी के रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन भारत के दौरे पर हैं. भारत दौरे के पहले दिन लॉयड ऑस्टिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. मोदी के अलावा ऑस्टिन भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मिले और कई मुद्दों पर चर्चा की.

लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि उन्होंने भारत सरकार के मंत्रियों के साथ मानवाधिकार (Human Rights Issue) के मुद्दे पर बात की है. हालांकि जब अमेरिकी रक्षा मंत्री से पूछा गया कि क्या उन्होंने मानवाधिकार के उल्लंघन खासकर पूर्वोत्तर में मुस्लिमों के साथ कथित भेदभाव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बात की थी तो उन्होंने कहा, मुझे इस बारे में उनसे बात करने का मौका नहीं मिल पाया. मैंने अन्य मंत्रियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा जरुर की. उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका पार्टनर हैं और दोनों देशों के बीच इस तरह की चर्चा होनी चाहिए.

- Advertisement -

ऑस्टिन के दौरे से ठीक पहले अमेरिकी सीनेट की विदेश मामलों की समिति के प्रमुख ने उनसे भारत में मानवाधिकार से जुड़े मुद्दों पर बात करने को लेकर पत्र लिखा था. समिति के प्रमुख ने किसान आंदोलन को लेकर हुई कार्रवाई, पत्रकारों की गिरफ्तारी जैसे कई अहम मुद्दों पर चिंता जताई थी.

इससे पहले विज्ञान भवन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जेम्स ऑस्टिन प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सेना और यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड, सेंट्रल कमांड, अफ्रीका कमांड के बीच हम सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए हैं. भारत अमेरिका के साथ मजबूत रक्षा साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.

Leave a Reply

- Advertisement -

Latest News

- Advertisement -

More Recipes Like This

- Advertisement -