यूपी चुनाव में डुमरियागंज से आई सबसे मजेदार स्टोरी

यूपी विधानसभा चुनवाओं के नतीजे आने के बाद से ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में डुमरियागंज से बीजेपी के उम्मीदवार राघवेंद्र प्रताप सिंह ये कहते हुए सुने जा रहे हैं कि जो उन्हें वोट नहीं देगा उनके अंदर मुसलमान का खून होगा.

चुनाव के नतीजे आए तो राघवेंद्र प्रताप सिंह की बोलती बंद हो गई. समाजवादी पार्टी की सैय्यदा खातून ने बीजेपी के राघवेंद्र प्रताप सिंह को 771 वोटों से हरा दिया.

डुमरियागंज विधानसभा क्षेत्र की बात करें तो यहां हर जाति-वर्ग के मतदाता रहते हैं. इस विधानसभा क्षेत्र में कुल चार लाख से अधिक मतदाता है. अन्य पिछड़ी जाति और एससी-एसटी वर्ग के मतदाता भी इस विधानसभा सीट का चुनाव परिणाम निर्धारित करने में निर्णायक भूमिका निभाते हैं.

डुमरियागंज विधानसभा सीट 2007 में बसपा के पास रही थी. 2007 के विधानसभा चुनाव के बाद जब 2010 में इस सीट के लिए उपचुनाव हुए, उसमें भी मायावती की अगुवाई वाली पार्टी ने अपना दम दिखाया था और सीट पर जीत हासिल की थी. 2012 के चुनाव में यह सीट पीईसीपी के पास चली गई और बसपा खिसक कर दूसरे स्थान पर आ गई. इन दोनों ही चुनावों में बीजेपी कहीं नहीं थी, लेकिन पांच साल बाद भगवा पार्टी ने यहां अपनी पकड़ मजबूत कर सीट जीत ली.

Leave a Reply

Your email address will not be published.