योगी-मोदी के बीच हुई बात, जानें किन चेहरों को मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह

यूपी विधानसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत के बाद योगी आदित्यनाथ पहली बार दिल्ली आए हैं. दिल्ली में योगी आदित्यनाथ ने बीजेपी के आला नेताओं के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की है. पिछले दो दिनों से योगी आदित्‍यनाथ लगातार बड़े नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं. चर्चा है कि नए मंत्रिमंडल के चेहरे फाइनल हो चुके हैं.

2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस बार मंत्रिमंडल में जातीय के साथ क्षेत्रीय संतुलन का भी ध्यान रखा जाएगा. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के साथ ही 11 मंत्रियों के चुनाव हारने के कारण काफी संख्या में नए चेहरों को मौका मिलेगा. खबर है कि डिप्टी सीएम के पद पर किसी दलित नेता को भी आजमाया जा सकता है.

चर्चा है कि योगी 2.0 मंत्रिमंडल के सभी नाम फाइनल हो चुके हैं. इस बार उत्‍तर प्रदेश में तीन डिप्टी सीएम बनाए जाने की बात कही जा रही है. खबरों की मानें तो कुल 62 मंत्री शपथ लेंगे. इनमें 28 कैबिनेट मंत्री, 11 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 23 राज्यमंत्री शामिल हैं. बीजेपी की सहयोगी अपना दल को दो और निषाद पार्टी को एक मंत्री पद देने पर सहमति बनी है.

पुलिस की नौकरी छोड़कर विधायक बने असीम अरुण तथा राजेश्वर सिंह में से किसी एक का मंत्री बनना तय है. असीम अरुण कन्नौज सदर तथा राजेश्वर सिंह लखनऊ के सरोजनीनगर से विधायक निर्वाचित हुए हैं. रिकार्ड मतों से जीतने वाले गाजियाबाद के साहिबाबाद से विधायक सुनील शर्मा लगातार दूसरी बार विधायक बने हैं.

रेश खन्ना को फिर से अहम जिम्‍मेदारी मिलने की बात कही जा रही है. सतीश माहाना का नाम भी लिस्‍ट में है ऐसा बताया जा रहा है. इनके अलावा ब्रजेश पाठक, दयाशंकर सिंह और जितिन प्रसाद भी मंत्री बन सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.