ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट सिराज और बुमराह पर की गईं नस्लीय टिप्पणी, शिकायत दर्ज

सिडनीः  भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को सिडनी में कुछ दर्शकों ने भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज पर नस्लीय टिप्पणी की जिसको लेकर भारतीय टीम प्रबंधन ने शिकायत दर्ज करा दी है।

रिपोर्ट्स के अनुसार तीसरे दिन का खेल होने के बाद टीम के कप्तान अजिंक्या रहाणे और ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की अगुवाई में कुछ वरिष्ठ खिलाड़ियों ने सिडनी टेस्ट के दोनों अंपायरों पॉल राइफल और पॉल विल्सन को इस बात की जानकारी दी कि उनके दो खिलाड़ियों पर नस्लीय टिप्पणियां की गईं।

बताया जा रहा है कि दोनों खिलाड़ियों के साथ तीसर टेस्ट मैच के दूसरे दिन भी कुछ दर्शकों द्वारा इस तरह का बर्ताव किया गया था और जब ऐसा बर्ताव तीसरे दिन भी हुआ तो दोनों तेज गेंदबाजों ने यह शिकायत दर्ज कराई।

इस शिकायत के दर्ज कराये जाने के बाद अंपायर्स, सुरक्षा अधिकारियों और भारतीय खिलाड़ियों के बीच कुल पांच मिनट बातचीत हुई और इस दौरान भारतीय टीम ड्रेसिंग रूम के करीब जमा रही। भारतीय सुरक्षा अधिकारी करीब पांच मिनट तक मैदान पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों के साथ चर्चा करते रहे और इस दौरान आईसीसी के सुरक्षा अधिकारी भी मौजूद रहे।

ग़ौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया पर पहले भी नस्लभेदी टिप्पणी करने के आरोप लगते रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग पर भी इसी तरह का आरोप लगा था, उन पर दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम आमला ने नस्लभेदी टिप्पणी करने के आरोप लगाए थे। बीते वर्ष अमेरिका में शुरु हुए ब्लैक लाईव मैटर आंदोलन के दौरन वेस्टइंडीज के कई क्रिकेटरों ने इसी तरह की शिकायत की थी।